Smartphones revolutionize

बहुत समय पहले की बात नहीं है, जैसा कि लगभग हर दिन होता है, मुझे अपने पिता, जो कोलकाता, भारत में रहते हैं, से अपने स्मार्टफोन पर एक स्काइप कॉल आया। मेरे पिताजी 79 वर्ष के हैं और अधिक बाहर नहीं निकलते हैं, अधिकाधिक घर में रहने के कारण। उस दिन मैं ट्रेन से डेनमार्क से स्वीडन जा रहा था। उससे बात करते हुए, मैंने अपना फोन खिड़की के सामने रखा, उसके कैमरे का लेंस बाहर की ओर था। हम दोनों ने स्वीडिश ग्रामीण इलाकों को देखते हुए माल्मो से ट्रेन खींची और लुंड की ओर बढ़ गई। थोड़ी देर के लिए ऐसा लगा जैसे हम साथ में यात्रा कर रहे हों।

कनेक्शन के उस पल के लिए, और इसे पसंद करने वाले कई अन्य लोगों के लिए, मेरा फोन मेरी कृतज्ञता का पात्र है। लेकिन वही उपकरण मेरे जीवन में निरंतर व्याकुलता का स्रोत बन गया है, जो भयावह नियमितता के साथ मेरा ध्यान आकर्षित कर रहा है और परिवार और दोस्तों के साथ मेरी व्यक्तिगत बातचीत को कम कर रहा है। अपने पिताजी को देखने के लिए कोलकाता की यात्रा पर, मैंने अपनी बातचीत के बीच में हर कुछ मिनटों में अपने फेसबुक फीड को स्कैन करने के लिए खुद को अपने फोन पर पहुंचते पाया और देखा कि क्या मैंने हाल ही में पोस्ट की गई एक तस्वीर को कोई ताजा पसंद किया था। (यह था! और टिप्पणियाँ भी!)

पिछले एक दशक में, स्मार्टफोन ने हमारे जीवन में उन तरीकों से क्रांति ला दी है जो हमारे संचार के तरीके से परे हैं। कॉलिंग, टेक्स्टिंग और ईमेल करने के अलावा, दुनिया भर में दो अरब से अधिक लोग अब इन उपकरणों का उपयोग नेविगेट करने, कैब की सवारी बुक करने, उत्पाद समीक्षाओं और कीमतों की तुलना करने, समाचारों का पालन करने, फिल्में देखने, संगीत सुनने के लिए करते हैं। वीडियो गेम खेलें, छुट्टियों को यादगार बनाने के लिए, और कम से कम सोशल मीडिया में भाग लेने के लिए।

यह निर्विवाद है कि स्मार्टफोन प्रौद्योगिकी ने समाज के लिए कई लाभ प्राप्त किए हैं, जैसे कि उन लाखों लोगों को वित्तीय लेन-देन करने की अनुमति देना, जिनके पास बैंकों तक पहुंच नहीं है, उदाहरण के लिए, या आपदा क्षेत्र में बचाव कर्मियों को यह निर्धारित करने में सक्षम करना कि उनकी मदद की सबसे तत्काल आवश्यकता है। स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप उपलब्ध हैं जो यह निगरानी करते हैं कि वे दिन में कितना चल रहे हैं और रात में कितनी अच्छी तरह सो रहे हैं। प्रौद्योगिकी के नए अनुप्रयोग प्रतिदिन सामने आते हैं: आपका स्मार्टफोन अब आपके बच्चों की दंत स्वच्छता के शीर्ष पर बने रहने में मदद कर सकता है, यह ट्रैक करके कि वे अपने ब्लूटूथ-सक्षम टूथब्रश से अपने दांतों को कितनी देर तक ब्रश कर रहे हैं। (मैंने और मेरी पत्नी ने फैसला किया कि यह थोड़ा ज्यादा था।)

हालाँकि, ये लाभ हमारे मानसिक और सामाजिक जीवन के लिए एक उच्च कीमत पर आए हैं। स्मार्टफोन की निरंतर कनेक्टिविटी और जानकारी तक पहुंच ने लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए उपकरणों को एक दवा बना दिया है। वैज्ञानिक अभी इस घटना पर शोध करना शुरू कर रहे हैं, लेकिन उनके अध्ययन से पता चलता है कि हम तेजी से विचलित होते जा रहे हैं, वास्तविक दुनिया में कम समय बिता रहे हैं और आभासी दुनिया में अधिक गहराई से आ रहे हैं।

See also  Soda Ash Prices Today, Price Chart and Forecast Analysis Provided by Procurement Resource

वे हमारे ऊपर जो शक्ति रखते हैं, वह हमारी रोजमर्रा की आदतों और व्यवहारों में स्पष्ट रूप से स्पष्ट है। दिशाओं को याद रखना अतीत की बात है – हम आदतन कहीं भी जाने के लिए अपने फोन पर निर्भर रहते हैं, यहां तक ​​कि उन गंतव्यों तक भी जहां हम पहले कई बार जा चुके हैं। हम में से सबसे बाध्यकारी उपयोगकर्ता अपने फोन को हर समय क्लचिंग दूरी के भीतर रखते हैं, रात के मध्य में जागने पर भी उन तक पहुंचते हैं। हवाई अड्डों पर, कॉलेज परिसरों में, मॉल में, स्टॉपलाइट पर – लगभग किसी भी सार्वजनिक स्थान पर जिसके बारे में आप सोच सकते हैं – हमारे समय की सबसे आम दृष्टि झुके हुए लोगों का है, जो अपने फोन को गौर से देखते हैं। यदि आप किसी को कैफे में कॉफी पीते और खिड़की से बाहर घूरते हुए देखते हैं, तो इस बात की संभावना कम है कि वे एक शांत क्षण का आनंद ले रहे हैं और अधिक संभावना है कि उनका उपकरण बस खत्म हो गया है।

स्मार्टफोन के हमारे उपयोग ने हमारे दिमाग के भूगोल को प्रभावी ढंग से बदल दिया है, जिससे हमारे हर विचार के लिए एक विचलित ऑफ-रैंप तैयार हो सकता है। कैलिफ़ोर्निया में मनोविज्ञान के एक एमेरिटस प्रोफेसर लैरी रोसेन कहते हैं, “पिछले छह से आठ वर्षों में मैंने जो देखा है वह एक बड़े पैमाने पर बदलाव है- हमने अपने व्यक्तिगत पारिस्थितिक तंत्र को समर्पित अधिकांश ध्यान संसाधनों को आभासी में स्थानांतरित कर दिया है।” डोमिंग्वेज़ हिल्स में स्टेट यूनिवर्सिटी और द डिस्ट्रेक्टेड माइंड के सह-लेखक: हाई-टेक वर्ल्ड में प्राचीन दिमाग। “इसका मतलब है कि जो आपके सामने है उसमें आप भाग नहीं ले रहे हैं। हम इसे पालन-पोषण में देखते हैं – आप अपने बच्चों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं। आप टेलीविजन पर जो देख रहे हैं उस पर भी ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं क्योंकि आप दूसरी स्क्रीनिंग कर रहे हैं। यह हमारे जीवन के हर पहलू को प्रभावित कर रहा है, और दुख की बात है कि मुझे नहीं लगता कि पेंडुलम इतना आगे बढ़ गया है।”

शोधकर्ताओं ने ध्यान केंद्रित करने की हमारी क्षमता पर स्मार्टफोन के प्रभाव का दस्तावेजीकरण करना शुरू कर दिया है। एक अध्ययन में, ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय के एक मनोवैज्ञानिक एड्रियन वार्ड और उनके सहयोगियों ने 800 प्रतिभागियों को दो चुनौतीपूर्ण मानसिक कार्य दिए- अक्षरों के एक यादृच्छिक अनुक्रम को याद करते हुए और पूरा करने के लिए कुछ विकल्पों में से एक छवि का चयन करते हुए एक गणित की समस्या को हल करना। एक दृश्य पैटर्न। कुछ प्रतिभागियों को अपने स्मार्टफोन को दूसरे कमरे में छोड़ने के लिए कहा गया, जबकि अन्य को अपने स्मार्टफोन को अपनी जेब में रखने की अनुमति दी गई। फिर भी अन्य प्रतिभागियों ने अपने स्मार्टफोन को अपने सामने एक डेस्क पर रखा। हालांकि फोन ने कार्यों में कोई भूमिका नहीं निभाई, लेकिन फोन कितने सुलभ थे, इसका असर प्रतिभागियों ने उन्हें कितनी अच्छी तरह से किया। जिन लोगों ने अपना फोन दूसरे कमरे में छोड़ दिया था, उनका प्रदर्शन सबसे अच्छा था। जिनके सामने फोन रखे थे उन्होंने सबसे खराब किया। लेकिन जिन लोगों ने अपनी जेब में फोन रखा था, उनमें भी संज्ञानात्मक क्षमता कम पाई गई।

See also  Use a safe playground and Get Exciting Benefits

शोधकर्ताओं को चिंता है कि स्मार्टफोन की लत युवा उपयोगकर्ताओं की पाठ पढ़ने और समझने की क्षमता को कम कर सकती है, जो बदले में उनकी आलोचनात्मक सोच पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। ये चिंताएं नॉर्वे में यूनिवर्सिटी ऑफ स्टवान्गर में मनोवैज्ञानिक ऐनी मैंगेन और उनके सहयोगियों द्वारा किए गए अध्ययनों के परिणामों पर आधारित हैं। उन्होंने १०वीं कक्षा में ७२ छात्रों को दो समूहों में विभाजित किया, एक समूह को कागज पर दो पाठ पढ़ने के लिए और दूसरे को एक स्क्रीन पर पीडीएफ के समान पाठ पढ़ने के लिए कहा। डिजिटल रीडर्स की तुलना में प्रिंट रीडर्स ने रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन किया।

ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय में आयोजित एक और अध्ययन, हम में से कई लोगों ने अपने अनुभव से जो निष्कर्ष निकाला है, उसका समर्थन करता है: स्मार्टफोन का उपयोग वास्तविक दुनिया में सामाजिक संबंधों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। मनोविज्ञान में डॉक्टरेट के छात्र रयान ड्वायर के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने 300 से अधिक प्रतिभागियों को दोस्तों या परिवार के साथ एक रेस्तरां में भोजन करने के लिए कहा, कुछ को अपने फोन टेबल पर रखने और अन्य को अपने फोन दूर रखने का निर्देश दिया। जिन लोगों के सामने अपने फोन थे, उन्होंने बातचीत के दौरान अधिक विचलित महसूस करने की सूचना दी और दूसरों की तुलना में कम भोजन का आनंद लिया।

ड्वायर कहते हैं, “जब लोगों के पास अपने फोन तक पहुंच थी, तो वे और भी ऊब गए थे, जिसकी हम उम्मीद नहीं कर रहे थे।” भोजन करते समय अपने फोन को टेबल पर रखना, वह कहते हैं, “शायद आपके भोजन को बर्बाद नहीं करने वाला है, लेकिन यह आपके आनंद को छीन सकता है।” इस घटना से करीबी पारिवारिक रिश्तों पर पड़ने वाले टोल को एक्सट्रपलेशन करना आसान है।

भोजन के समय भी, हमारे लिए अपने फोन को अलग रखना इतना कठिन क्यों हो गया है, इसका कारण समझना मुश्किल नहीं है। एन आर्बर में मिशिगन विश्वविद्यालय के मनोवैज्ञानिक एथन क्रॉस बताते हैं, “यह सर्वविदित है कि यदि आप किसी व्यक्ति को किसी चीज़ में डायल करना चाहते हैं, तो उन्हें अलग-अलग समय पर इनाम दें।” “पता चला, ठीक यही ईमेल या सोशल मीडिया करता है – आप नहीं जानते कि आपको दूसरा लाइक कब मिलेगा या आपका अगला ईमेल कब प्राप्त होगा, और इसलिए हम जाँच करते रहते हैं।”

See also  What Education Can Children Enjoy When Immigrating to Australia?

रोसेन और उनके सहयोगियों के एक अध्ययन के अनुसार, हमारी मजबूरी बदतर होती जा रही है, जिसमें वे हाई स्कूल के छात्रों और युवा वयस्कों द्वारा स्मार्टफोन के उपयोग पर नज़र रख रहे हैं। रोसेन कहते हैं, “ऐसे ऐप्स का इस्तेमाल करते हुए जो फोन के अनलॉक होने की संख्या को गिनते हैं, शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रतिभागियों ने 2016 में दिन में लगभग 56 बार अपने फोन को अनलॉक करने से 2018 में 73 बार एक दिन में चले गए थे।”

कुछ दोष सूचनाओं के साथ हैं, जिन्हें बंद किया जा सकता है। रोसेन कहते हैं, “एक और कारक “आपके सिर में चिंताएं हैं, और इन्हें भी दिमागीपन और ध्यान जैसे प्रयासों से संबोधित किया जा सकता है। रोसेन के अनुसार, एक तीसरा और अधिक कपटी कारक है, जिस तरह से प्रौद्योगिकी कंपनियों ने “अपने ऐप और उनकी वेबसाइटों को ध्यान से व्यवस्थित किया है ताकि वे वहां अपनी आंखों को प्राप्त कर सकें, उन्हें वहां रख सकें और उन्हें वापस आ सकें।”

इन आलोचनाओं का जवाब देते हुए, फोन निर्माताओं ने उपयोगकर्ताओं को अपने फोन स्क्रीन समय की निगरानी करने में मदद करने के लिए ऐप विकसित किए हैं। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि ऐप्पल के स्क्रीन टाइम और Google एंड्रॉइड के डिजिटल वेल बीइंग जैसे ऐप उपयोगकर्ताओं को अपने फोन पर खर्च करने वाले समय को कम करने में मदद करेंगे। हाई स्कूल सीनियर्स के एक अध्ययन में, रोसेन और उनकी टीम ने पाया कि अध्ययन प्रतिभागियों ने कभी-कभी स्क्रीन टाइम मॉनिटरिंग ऐप्स की जांच की और सीखा कि वे अपने फोन पर जितना उन्होंने सोचा था उससे अधिक समय बिता रहे थे। लेकिन उन्होंने तय किया कि उनमें से लगभग आधे ने अपने व्यवहार में कोई बदलाव नहीं किया। (शोधकर्ता यह पता लगाने के लिए अनुसरण कर रहे हैं कि दूसरों ने क्या बदलाव किए हैं।)

रोसेन ने खुद को झुकाए जाने की बात स्वीकार की। एक समाचार जंकी के रूप में, वह लगातार अपने फोन पर ऐप्पल न्यूज खोल रहा है। “ज्यादातर समय, कुछ भी नया नहीं होता है, लेकिन हर बार एक नई कहानी दिखाई देती है, जिससे मुझे इसे और अधिक बार करने के लिए सकारात्मक मजबूती मिलती है,” वे कहते हैं।

प्रौद्योगिकी के साथ आत्मसमर्पण किए बिना जीना सीखना डिजिटल युग में हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक हो सकता है। “हम कैच-अप खेल रहे हैं,” क्रॉस कहते हैं, जो स्मार्टफोन द्वारा खोले गए अनुभवात्मक ब्रह्मांड को एक नए पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में वर्णित करता है जिसे हम अभी भी अपना रहे हैं। “ऑफ़लाइन दुनिया को नेविगेट करने के सहायक या हानिकारक तरीके हैं, और डिजिटल दुनिया के बारे में भी यही सच है।”

By admin

Leave a Reply